कैंसर के पहले शरीर देता हैं ये संकेत, क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं। ऐसा

कैंसर के पहले शरीर  देता हैं ये संकेत, क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं।ऐसा

कैंसर एक जानलेवा बीमारी हैं। कैंसर के मरीज जल्दी ठीक नहीं होते हैं क्योंकि इसके लक्षणों का पता देर से चलता हैं। कैंसर का कोई विशेष लक्षण नहीं हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण हैं कि लोग अपने जोखिम कारकों को सीमित करें और उपयुक्त कैंसर की जांच करवाए। कैंसर के अगर शुरूआती लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसे खतरनाक स्थिति तक पहुंचने से रोका जा सकता हैं। इसके शुरूआती लक्षणों को जानने के बाद इसके उपचार में आसानी होती हैं।
एक अनुमान के मुताबिक, पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में 31 फीसदी फेफड़े के कैंसर, 10 फीसदी प्रोस्टेट, 8 फीसदी कॉलेक्टरल, 6 फीसदी पैंक्रिएटिक और 4 फीसदी लिवर कैंसर से होती हैं। इसलिए इसके शुरूआती लक्षणों को नजरअंदाज न करें। कैंसर ज्यादातर लोगों को कोई संकेत या लक्षण नहीं देता हैं। दुर्भाग्य से हर शिकायत या कैंसर का लक्षण भी हानिरहित स्थिति से समझाया जा सकता हैं। तो चलिए कैंसर होने के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में जानते हैं।
आंत में समस्या -आँतों में सामान्य समस्या होना आम बात नहीं, लेकिन अगर लगातार आँतों में समस्या हैं तो यह कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। डायरिया और अपच की समस्या इस लक्षण को दर्शाते हैं। इसके कारण पेट में गैस और दर्द की समस्या भी हो सकती हैं। इसके अलावा मलाशय द्वारा लगातार खून का निकलना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
कैंसर के कुछ अन्य लक्षण -खून की खांसी होना, मूत्र में रक्त, आंत परिवर्तन जो 6 सप्ताह से अधिक समय तक रहता हैं, अस्पष्टीकृत, वजन घटना (कुछ महीने में 5 kg), आपके शरीर पर कहीं भी एक गाँठ, आपकी त्वचा या एक मौजूदा तिल, घाव का ठीक नहीं होना, एक सप्ताह से ज्यादा समय तक खांसी रहना। इसके अलावा रात में सोते वक्त ज्यादा पसीना आना भी कैंसर के लक्षण हैं।
अगर आप को यह खबर पसंद आये तो आप Like और Share जरूर करें

Post a Comment

0 Comments